NTA UGC – NET/SET/ JRF Paper I – Sikshan Evam Shodh Abhiyogita | Includes 2019 Paper | second Edition | By Pearson (Hindi)


Br>यूजीसी नेट पेपर 1: शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता इस पुस्तक की संरचना एनटीए द्वारा जनवरी 2019 में पूर्णरूप से प्रकाशित पाठ्यक्रम के अनुसार की गयी है। यह पुस्तक br>यूजीसी नेट जेआरएफ के क्षेत्रा में ॥19182071.11 पर सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तकों में से एक रही है, तथा हजारों अभियार्थियों ने इस पुस्तक की सहायता से परिक्षा में सफलता प्राप्त की है। यह पुस्तक 10 अध्यायों में विभाजित है तथा इस में पाठ्यक्रम चर्चा, तथ्यों, आंकड़ों, आरेखों और तालिकाओं का संतुलित मिश्रण है। इस पुस्तक की संरचना वास्तुस्थिति शिक्षाविदों तथाcअनुसंधान के क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करती है। यह उनकी तक क्षमता, समझ, विवादास्पद सोच और सामान्य जागरूकता का आकलन करने में उनकी सहायता करेगा। मुख्य विशेषताएं: 1. नवीनतम प्रश्न पत्र पैटर्न पर आधारित संशोधित सामग्री 2. वर्ष 2019 के पेपर पर आधारित नए प्रश्न शामिल हैं 3. 2500 से अधिक विषयवार अध्याय-अंत अभ्यास प्रश्न 4. वर्ष 2012–2019 के समाधान के साथ पिछले वर्षो के प्रश्नपत्र प्रस्तुत किया जा रहा है.



के.वी.एस. मदान सह संकाय ॥लग्ञाण1० तथा या 80 005 ४०प्राप०० (४1161, में संस्थापक निदेशक है, जो विभिन्न प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मॉक टेस्ट प्लेटफॉर्म है। उनके पास अठारह वर्षों से अधिक समृद्ध शिक्षण और अनुसंधान अनुभव है। उनकी कार्य प्रोफाइल में एसोसिएट डायरेक्टर, स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, अरनी निवर्सिटी, कांगड़ा, निदेशक, पंजाब बिजनेस स्कूल, मोहाली और विभागाध्यक्ष – प्रबंधन, एमएम विश्वविद्यालय, सोलन, हिमाचल प्रदेश, और चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, एसएएस नगर-मोहाली आदि पदों पर कार्य करना सम्मिलीत रहा है। इसके अलावा, उन्होंने इस अवधि में यूजीसी द्वारा प्रायोजित कई फैकल्टी डेवलेपमेंट प्रोग्राम और कार्यशालाओं में मुख्य वक्ता के तौर पर भाग लिया है। अंशु बाला मदान ने क्रुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान में मास्टर्स ऑफ आर्ट्स एवं मास्टर्स ऑफ एजुकेशन की परीक्षा उत्तीर्ण की है। तत्पश्चात विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्राध्यापक एवं अध्यापक के रूप में उनका दीर्घकालीन अनुभव रहा है। अपनी शिक्षण कार्यावधि में उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हजारों छात्रों को शिक्षा दी एवं उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने इस बात का विशेष ध्यान रखा कि पुस्तक में यथासम्भव सरल शब्दों का उपयोग किया जाए ताकि भाषा एवम्‌ शैली क्लिष्ट व जटिल न हो जाए, अत: हिंदी के पारिभाषिक शब्दों के साथ कोष्ठक में समानार्थक अंग्रेजी शब्द भी दिए गए। इस पुस्तक को एन्‌ टी ए पाठ्यक्रम के अनुसार विकसित किया गया परंतु जिसको स्वतंत्र विषय के रूप में पढ़ा जा सके। यहां सभी अध्यायों की अवधारणा के साथ-साथ अभ्यास को भी नए ढंग से प्रस्तुत किया गया है।.

Price: ₹ 292.00
(as of Jan 16,2020 19:38:15 UTC – Details)


books

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *